बायोकॉन पेश करेगी कोरोना मरीजों के लिए दवा, कीमत 8000 रुपए होगी

बायोकॉन पेश करेगी कोरोना मरीजों के लिए दवा, कीमत 8000 रुपए होगी

सेहतराग टीम

प्रमुख जैव प्रौद्योगिकी कंपनी बायोकॉन मध्यम से लेकर गंभीर कोविड​​-19 रोगियों के उपचार के लिए बायोलॉजिक दवा इटोलिज़ुमाब लाने वाली है। इस दवा की कीमत लगभग 8,000 प्रति शीशी होगी। कंपनी ने खुद सोमवार को यह बताया।

पढ़ें- रूस में कोरोना की वैक्सीन तैयार होने का दावा, जानें कितना सच है यह

कंपनी ने कहा कि उसे कोविड-19 के कारण मध्यम से लेकर गंभीर तीव्र श्वसन संकट सिंड्रोम (एआरडीएस) के मामले में साइटोकाइन रिलीज सिंड्रोम के उपचार के लिए भारत में आपातकालीन उपयोग के लिए इटोलिज़ुमाब इंजेक्शन के मार्केटिंग की भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) से मंजूरी प्राप्त हुई है।

आपको बता दें कि बायोकॉन ने पहले एक  नियामकीय सूचना में कहा था कि इटोलिज़ुमाब दुनिया का कहीं भी स्वीकृत पहला नोवल बायोलॉजिकल उपचार है, जिसमें कोविड-19 के गंभीर  जटिलताओं से पीड़ित मरीजों का इलाज किया है।

वहीं बायोकॉन के कार्यकारी अध्यक्ष किरण मजदार-शॉ ने कहा कि जब तक कोविड-19 की वैक्सीन नहीं आती है तब तक हमें जीवन को सुरक्षित रखने वाली दवाओं की जरूरत है। मुझे लगता है कि हम दुनिया भर में जो कर रहे हैं, वह यह है कि हम इस महामारी के इलाज के लिए दवाओं का पुन: उपयोग कर सकते हैं या नई दवाओं का विकास कर सकते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि भले ही हमें इस साल के अंत तक या अगले साल की शुरुआत में कोई टीका मिल जाए, लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि दोबारा संक्रमण नहीं होगा, इस बात की भी कोई गारंटी नहीं है कि जिस तरह से हम इसके काम करने की उम्मीद कर रहे हैं, यह उसी तरह से काम करेगा। इसलिए हमें तैयार रहने की जरुरत है।

आपको बता दें कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कुल एक्टिव पीड़ितों की संख्या 311565 पहुंच चुकी है। एक्‍ट‍िव पीड़ितों में विदेशी मरीज भी शामिल हैं। अभी तक 571459 मरीज पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। आंकड़ों के मुताबिक इस संक्रमण से पूरे देश में 23727 लोगों की मौत हुई है। एक माइग्रेटेड मरीज को मिलाकर देश में कोरोना (Corona) के कुल 906752 कन्‍‍‍‍‍फर्म मामले पाए गए हैं।

अमेरिका के बाद भारत दुनिया का दूसरा देश हो गया है, जहां हर दिन सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। अभी तक अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा मामले ब्राजील में आते थे। अमेरिका में जहां औसतन 40 हजार केस बढ़ रहे हैं, वहीं भारत में हर दिन 25 हजार नए मामले सामने आ रहे हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

नए संक्रमित केस आने के मामले में भारत दूसरा देश, जानें भारत का हर आंकड़ा

Special Report: कोरोना और अब मानसून खड़ी कर सकता है बड़ी मुसीबतें

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।